दिव्यांगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने को आयोजित होंगे शिविर

एप से शेयर हेतु अंतिम बटन से लिंक कॉपी करे
95 Views

मुनीर आलम-महराजगंज

दिव्यांगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने को आयोजित होंगे शिविर

चिन्हित किये जाएंगे दिव्यांग

पात्र दिव्यांगजनों को मिलेगा योजनाओं का लाभ और जरूरी उपकरण

महराजगंज, 22 दिसंबर 2020
जिले के दिव्यांग समाज की मुख्य धारा से जोड़े जाएंगे। इसके लिए विभिन्न ब्लाकों में शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में चिन्हित दिव्यांग जनों को न केवल विभागीय योजनाओं का लाभ मिलेगा बल्कि उनकी आवश्यकता के अनुसार सहायक उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे।
मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल ने बताया कि शिविर के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सुविधाओं में कृत्रिम अंग/ सहायक उपकरण, शादी- विवाह प्रोत्साहन योजना, शल्य चिकित्सा योजना, एईएस/ जेई ( संचारी रोग) से बचाव , दिव्यांग पेंशन एवं कुष्ठावस्था पेंशन, तथा यूडीआईडी आदि शामिल हैं।
जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी शांत प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि शिविर के माध्यम से दिव्यांगजनों को उनकी आवश्यकता के अनुसार सहायक उपकरण जैसे ट्राई साइकिल, ह्वील चेयर, बैशाखी, श्रवण यंत्र, वाकर, ब्लाइंड स्टिक, स्मार्ट केन, ब्रेल किट आदि प्रदान करने के लिए दिव्यांगजनों को चिन्हित किया जाएगा।
इसी प्रकार शादी विवाह प्रोत्साहन योजना, शल्य चिकित्सा योजना, एईएस/ जेई, दिव्यांग पेंशन एवं कुष्ठावस्था पेंशन, यूडीआईडी आदि योजना का लाभ मिलेगा।
———-
ब्लाकवार लगेंगे शिविर

महराजगंज में 24 दिसम्बर , लक्ष्मीपुर में 29 दिसम्बर , तथा बृजमनगंज में 30 दिसंबर को शिविर लगेगा । नौतनवा में पहली जनवरी 2021, निचलौल में 6 जनवरी, सिसवा में 7 जनवरी, घुघली में 11 जनवरी, परतावल में 12 जनवरी, धानी में 18 जनवरी, मिठौरा में 20 जनवरी , पनियरा में 21 जनवरी तथा फरेन्दा में 22 जनवरी को शिविर लगेगा।
ऐसे में जिले के दिव्यांगजनों से अपील है कि वह अपने-अपने ब्लाक में आयोजित शिविर में पहुंच कर चिन्हांकन कराएं तथा विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हे भी पढ़ें –